सी-डैक द्वारा तीन दिवसीय संगोष्ठी आज से

    06-Feb-2024
Total Views |
 
s
 
पाषाण, 5 फरवरी (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक) द्वारा 6 से 8 फरवरी तक ‌‘एक्सेलेरेटिंग बायोलॉजी-द एक्सास्केल लीप' इस विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया है. हॉटेल ऑर्किड मे होने वाली इस संगोष्ठी मे देश विदेश से तकनीकी एक्सपर्ट शामिल होंगे. संगोष्ठी के एक भाग के रुप में सी- डैक एक सॉफ्टवेयर टूल जारी करेगा जो देश में जीवन विज्ञान शोधकर्ताओं के लिए महत्वपूर्ण है. अन्य संस्थाओं के सहयोग से सी-डैक द्वारा ‌‘परमशंख'नाम का सुपर कंम्प्यूटर भी तैयार किया जा रहा है. वह पूरी तरह से मेड इन इंडिया यानी इंडिजिनस होगा, ऐसी जानकारी सी-डैक के महासंचालक कर्नल ए. के. नाथ (सेवानिवृत्त) और सी-डैक के हाई-परफॉर्मेन्स कंम्प्युटिंग मेडिकल एंड बायोइनफॉर्मेटिंग ग्रुप के प्रमुख डॉ. राजेंद्र जोशी ने सोमवार (5 फरवरी) को पत्रकार वार्ता मे दी.
 
प्रगत संगणन विकास केंद्र (सी-डैक) के पाषाण स्थित कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में कर्नल ए. के. नाथ ने बताया कि, सी-डैक में जैव सूचना विज्ञान समूह पिछले दो दशकों से अत्याधुनिक अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित कर रहा हैं. विभिन्न शिक्षा जगत और उद्योगों को उच्चस्तरीय समाधान प्रदान करता हैं. तीन दिवसीय संगोष्ठी में शिक्षा और उद्योग के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों की व्याख्यान शामिल हैं. जीवन विज्ञान, डिजिटल ट्रिन्स, परिशुद्ध चिकित्सा, मल्टीओमिक्स, माईक्रोबायोमिक्स, एचपीसी और क्वांटम कंप्यूटिंग, ड्रग डिस्कवरी, आरएनए थेरेप्यूटिक्स, मल्टीस्केल मॉडलिंग, कम्प्यूटेशनल आयुर्वेद, एग्री-बायोसाइंसेज, बायोलॉजी और मेडिसिन में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस में एक्सास्केल कंप्यूटिंग के क्षेत्रों में प्रगति को संबोधित किया जाएगा.
 
संगोष्ठी में पोस्टर सत्र के साथ-साथ युवा शोधकर्ताओं द्वारा मौखिक प्रस्तुतियां भी शामिल हैं. केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद के सहयोग से समूह एचपीसी आधारित, हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन की कारवाई के तंत्र पर काम चल रहा हैं. गहरे महासागर मिशन के तहत रा महासागर प्रौद्योगिक संस्थान के सहयोग से समुद्री मेटागेनोमिक्स डेटा भंडारण और विश्लेषण के लिए एक मंच विकसित किया जा रहा है.