अतिक्रमण कार्रवाई के वाहनों पर लगेगा ‌‘जीपीएस' सिस्टम

मनपा ने लिया महत्वपूर्ण फैसला

    07-Feb-2024
Total Views |
 
gp
 
पिंपरी, 6 फरवरी (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
मनपा द्वारा अतिक्रमण पर कार्रवाई करने के लिए नियुक्त 28 वाहनों पर जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा. मनपा के इस महत्वपूर्ण फैसले से जीपीएस के माध्यम द्वारा यह जानकारी मिल सकेगी कि संबंधित वाहन द्वारा किस क्षेत्र में कार्रवाई चल रही है या नहीं? यह जानकारी वरिष्ठ अधिकारी उन वाहनों पर लगे जीपीस सिस्टम से समझ सकेंगे. मनपा ने अतिक्रमण कार्रवाई के लिए 28 वाहन नियुक्त किए हैं. वह वाहन कार्रवाई के लिए जाने के बाद दिनभर कहीं न कहीं खड़े रहकर समय गुजारते हैं. साथ ही जब्त सामग्री व सामग्रियों के गायब होने के मामले भी बढ़े हैं. अतिरिक्त आयुक्त प्रदीप जांभले ने वाहनों को दिए गए क्षेत्रों में नियमित रूप से घुमाने के लिए वाहनों में जीपीएस सिस्टम लगाने का निर्णय लिया है, ताकि पूरे दिन कार्रवाई की जा सके. उसके लिए टेंडर प्रक्रिया आयोजित की गई है. 3 साल के लिए एक वाहन के लिए न्यूनतम दर 16 हजार रुपये प्राप्त हुई है.
 
4 लाख 48 हजार रुपये खर्च होंगे
सभी 28 गाड़ियों पर कुल 4 लाख 48 हजार रुपये खर्च होंगे. इस खर्च के लिए आयुक्त एवं प्रशासक शेखर सिंह ने स्थायी समिति से मंजूरी ले ली है. जल्द ही सभी वाहन जीपीएस सिस्टम से लैस हो जायेंगे. इसलिए उन वाहनों के निर्धारित क्षेत्रों में दिनभर कार्रवाई करनी होगी. सामग्रियां व जब्त सामान की फोटो खींचनी होगी. गोडाउन में जमा की जा रही सामग्री की फोटो भी लेनी होगी. उस फोटो को मोबाइल ऐप पर अपलोड करना होगा, इसलिए अतिक्रमण विरोधी टीम को दिनभर कार्रवाई करना अनिवार्य होगा.
 
एक ही स्थान पर खड़ा रहने पर कार्रवाई
जीपीएस सिस्टम लगाने से उन वाहनों को पूरे दिन या सुबह या शाम को कार्रवाई करनी होगी. बिना कार्रवाई किए वाहन एक ही स्थान पर खड़ा रहने पर टीम के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी. साथ ही, जब्त सामग्री की फोटो मोबाइल एप पर अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है.
                                                                                                            - प्रदीप जांभले-पाटिल, अतिरिक्त मनपा आयुक्त