अपराध को बढ़ावा देने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी

    08-Feb-2024
Total Views |

 
 
Cp
 
पुणे - शहर के कुख्यात गैंगस्टर सोशल मीडिया के जरिए अपराध को बढ़ावा दे रहे हैं. इसे पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने गंभीरता से लिया है. सीपी ने बुधवार को आपराधिक गिरोहों व गुंडों को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि सभी अपराधियों पर विशेष नजर रखी जाएगी और सोशल मीडिया पर अपराध का महिमामंडन करने वाले वीडियो बनाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

अमितेश कुमार ने कहा कि क्राइम ब्रांच और साइबर पुलिस स्टेशन की ओर से ऑनलाइन पुलिसिंग की जायेगी. गिरोह के नाम पर वीडियो बनाने वालों, इंस्टाग्राम पर वीडियो बनाने वालों, फेसबुक पर ग्रुप बनाने वालों, अपराध का महिमामंडन करने वाले वीडियो पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. जो भी इस प्रकार का ग्रुप बना रहा है और उपयोग कर रहा है उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

पुणे पुलिस की प्राथमिकता अपराध को रोकना है. जबरन वसूली करने, फिरौती लेने व सड़कों पर खड़े होकर दबंगई करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. कानून व्यवस्था कायम रहेगी. हर हाल में अवैध कारोबार बंद कराये जायेंगे. ट्रैफिक समस्या पर भी काम किया जा रहा है. आम नागरिकों का समय कैसे बचे इस पर काम किया जा रहा है. अमितेश कुमार ने बताया कि इस संबंध में ट्रैफिक पुलिस को जरूरी निर्देश दिये गये हैं. क्रिमिनल इंटेलिजेंस गुंडों पर नजर रखेगी मौजूदा गिरोहों, रिकॉर्ड में दर्ज अपराधियों, नये उभरते अपराधियों, नए गिरोहों और अपराधियों के साथ घूमने वाले लोगों से निपटने के लिए अपराध शाखा में एक क्रिमिनल इंटेलिजेंस यूनिट स्थापित की जाएगी और उन पर कड़ी नजर रखी जाएगी.

स्लैम पुलिसिंग पर भी जोर दिया जाएगा. साथ ही पुलिस चौकियों को भी निर्देश दिए गए हैं कि शाम के समय सड़कों पर पुलिस नजर आनी चाहिए. ‘ड्रग फ्री पुणे’ ऑपरेशन शुरू शहर के आपराधिक गिरोहों के सरगनाओं और उसके गुर्गों को कमिश्नरेट के मैदान में खड़ा किये जाने के दूसरे दिन उन २८४ आरोपियों की खबर ली गई, जिन पर पिछले पांच वर्षों में नशीले पदार्थों के लेन-देन और अवैध रूप से पिस्तौल रखने के आरोप में मामले दर्ज किये गये. इनमें ३८ महिलाएं भी शामिल हैं तथा ११ नाइजीरियाई और ईरानी हैं. पुलिस कमिश्नर ने ड्रग डीलरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की चेतावनी देकर ‘ड्रग फ्री पुणे’ ऑपरेशन की शुरुआत की.