रेलवे की स्पीड बढ़ाने के काम में तेजी

    08-Feb-2024
Total Views |

Train
 
 
पुणे - पुणे- लोनावला के बीच ट्रेनों को १३० किलोमीटर प्रति घंटा की गति से चलाने के लिए रेलवे प्रशासन द्वारा ओवरहेड की कैटनेरी व कॉन्टेक्ट वायर बदलने के काम में तेजी लाई गई है. गत रविवार पुणे- लोनावला के बीच सामने ४ घंटे ब्लॉक लेकर इस काम को किया गया. इससे ओवरहेड के मास्ट एटीडी (ऑटोमेटेड टेंशन डिवाइस) लगाने का काम शुरू हुआ.

काम पूरा होने के बाद गाड़ी १३० किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी. यह काम ५ से ६ महीने में पूरा होने की उम्मीद है. हर रविवार पुणे से लोनावला के बीच ब्लॉक लेकर लोकल ट्रेन को रद्द किया जा रहा है. सिर्ङ्ग कैटनेरी व कॉन्टेक्ट वायर बदलने से ट्रेन की गति में तेजी आने में मदद मिलेगी. साथ ही सेक्शन में ट्रेन वर्तमान में ११० किलोमीटर की गति से चलती है. काम पूरा होने कि बाद लोनावला- पुणे के बीच का रास्ते में ५ से १० मिनट की बचत होगी.

एटीडी क्या है?
ओएचई के लिए मेटल तार का उपयोग किया जाता है. गर्मी में तापमान बढ़ता है और इस तार में ङ्गैल जाता है. तो सर्दियों में ठंड से अकड़ जाता है. इस प्रक्रिया से तार टूटने का डर रहता है. इसे रोकने के लिए रेलवे मास्ट ने दोनों बाजू की टेंशन, अर्थात ११०० किलो वजन लटकाया है. इसकी वजह से चाहे गर्मी हो या सर्दी, तार पर कोई खतरा नहीं होगा.