मनपा के इतिहास में पहली बार 977 करोड़ की रिकॉर्ड वसूली

पिछले साल की तुलना में 161 करोड़ रुपए की अधिक आय, 5 लाख से अधिक संपत्ति धारकों ने टैक्स जमा किये

    02-Apr-2024
Total Views |

pcmc 
 
पिंपरी, 1 अप्रैल (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
पपरी-चिंचवड़ मनपा के कर संग्रहण एवं कराधान विभाग ने वित्तीय वर्ष 2023-24 में 977 करोड़ 50 लाख रुपये का कर संग्रह किया है. मनपा के 41 साल के इतिहास में पहली बार यह करीब 1 हजार करोड़ के आंकड़े के करीब पहुंच गया है. 6 लाख 25 हजार संपत्तिधारकों में से 5 लाख 11 हजार 154 टैक्स जमा कर दिया है. मनपा आयुक्त एवं प्रशासक शेखर सिंह ने ईमानदार करदाताओं को कर भुगतान करने के लिए धन्यवाद दिया है. प्रॉपर्टी टैक्स पिंपरी-चिंचवड़ मनपा की आय का प्रमुख स्रोत है. मनपा सीमा में 6 लाख 25 हजार संपत्तियां हैं. इनमें से 5 लाख 11 हजार 154 प्रॉपर्टी धारकों ने अपना टैक्स चुका दिया है. टैक्स विभाग ने पिछले साल 816 करोड़ का टैक्स वसूला था. इस साल मनपा 161 करोड़ का अतिरिक्त टैक्स वसूलने में सफल रहा है.
 
इस वर्ष मनपा आयुक्त व प्रशासक शेखर सिंह के मार्गदर्शन में अतिरिक्त आयुक्त प्रदीप जांभले-पाटिल, सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख व उनकी टीम ने कर संग्रहण के लिए कड़ी मेहनत की है.पिछले वर्ष के लिए बकाएदारों की संपत्ति जब्त करना, नल कनेक्शन काटना, बड़े बकाएदारों के नाम अखबारों में संपत्तियों की नीलामी की प्रक्रिया, मीम्स, रील जैसी अनूठी प्रतियोगिताएं, शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों आदि पर बकायादारों के नामों की घोषणा आदि से बकायादारों में टैक्स जमा करने के प्रति जागरुकता पैदा की गई. इससे करीब एक हजार करोड़ रुपए का टैक्स जमा हुआ है. नागरिकों को ऑनलाइन संपत्ति कर बिल के साथ-साथ संपत्ति कर भुगतान की ऑनलाइन और ऑफलाइन सुविधा भी प्रदान की गई है.
 
इस प्रकार रचा इतिहास
1.मनपा के इतिहास में पहली बार 977 करोड़ रुपए जमा हुए
2. दो हजार से ज्यादा संपत्तियां सील.
3. विभाग की सम्पूर्ण सेवाएं ऑनलाइन
4. पहली बार 87 फीसदी मौजूदा टैक्स वसूलने में सफल
5. पहली बार 49.36 प्रतिशत बकाया कर की वसूली में सफलता
 
टैक्स जमा करने वाली प्रॉपर्टीज
इंडस्ट्रियल- 4 हजार 609
आवासीय- 4 लाख 42, 285
अनिवासी - 46 हजार 576
मिश्रित- 12 हजार 968
रिक्त भूमि 4 हजार 574
अन्य -142
कुल-5 लाख 11 हजार 154
वाकड़ क्षेत्र से सबसे ज्यादा 154 करोड़ वसूले
शहर में 17 नगरपालिका कर संग्रहण क्षेत्र हैं. वाकड़ जोन में सबसे ज्यादा 68 हजार प्रॉपर्टी मालिकों ने 154 करोड़ 58 लाख रुपए टैक्स जमा किया है.
 
1000 करोड़ का लक्ष्य प्राप्त करने में सफल हुए
 
 
sh
 
 हमें संतुष्टि है कि इस साल हम 1000 करोड़ के लक्ष्य को पार करने में सफल हुए हैं. मैं इसके लिए प्रॉपर्टीधारकों को धन्यवाद देना चाहता हू्‌ं‍. इस वर्ष, पहली बार, सिद्धि परियोजना के माध्यम से, हमने नागरिकों को विभिन्न माध्यमों जैसे बिलों का वितरण, डेटा विश्लेषण, जन जागरूकता के लिए महान क्रिएटिव, सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने के माध्यम से अपने करों का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित किया. यह उसका परिणाम है. वर्ष 2024-25 में सर्वेक्षण में समस्त नवीन संपत्तियों को स्कैन एवं डिजिटलाइज्ड करके विभाग को पूर्णतः जनोन्मुख बनाने का प्रयास किया जायेगा.
                                                                                                                  - शेखर सिंह, मनपा आयुक्त, पिंपरी-चिंचवड़
 
मनपा आयुक्त की दूरदर्शिता से सफलता
 
 
ni
 
टैक्स कलेक्शन विभाग के लिए मनपा आयुक्त की दूरदर्शिता और अतिरिक्त आयुक्त के मार्गदर्शन के कारण हम इन लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल हुए हैं. आने वाले समय में मनपा आयुक्त के दृष्टिकोण को पूरी तरह से लागू करने का हमारा विनम्र प्रयास रहेगा
                                                                                                            - नीलेश देशमुख, सहायक आयुक्त, पिंपरी मनपा