इलेक्टोरल बांड की खामियों को दूर करेंगे : प्रधानमंत्री

विपक्ष द्वारा लगातार हमलों के बाद पीएम मोदी ने पहली बार प्रतिक्रिया में कहा

    02-Apr-2024
Total Views |
 
e
 
नई दिल्ली, 1 अप्रैल (वि.प्र.)
 
इलेक्टोरल बांड के मुद्दे पर विपक्ष के लगातार हमलों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार इस विषय में कहा कि इसकी खामियों को दूर करेंगे. पीएम ने कहा कि पहले चंदे के नाम पर लूट जारी थी. हमने स्कीम इसलिए बनाई कि देश को पूरी जानकारी मिले. वर्तमान स्कीम में यदि खामियां हैं तो उन्हें दूर किया जायेगा. कोई भी योजना पूरी तरह परफेक्ट नहीं होती, उसमें सुधार की गुंजाइश हमेशा रहती है. उन्होंने कहा कि 2014 के पहले भी चुनावों में खर्चा होता था. तब कौन-सा पैसा कहां से आया और किसने खर्च किया, इसकी जानकारी नहीं मिलती थी. कोई भी सिस्टम परफेक्ट नहीं होता. कमियों को सुधारा जा सकता है. पीएम मोदी ने ये बातें तमिलनाडु के एक न्यूज चैनल को दिए एक घंटे के इंटरव्यू में कहीं.
 
प्रधानमंत्री से पूछा गया था कि क्या इलेक्टोरल बॉन्ड का डेटा पब्लिक होने से पार्टी को झटका लगा है? रविवार (31 मार्च) को भाजपा ने यूट्यूब चैनल पर इस इंटरव्यू को जारी किया. प्रधानमंत्री ने कहा, मोदी ने इलेक्टोरल बॉन्ड की स्कीम बनाई तो पता चल पा रहा है कि कौन-सा पैसा किसने कब और किसको दिया. जो लोग डेटा पब्लिक होने को लेकर हल्ला मचा रहे हैं, उन्हें बाद में अफसोस होगा. पीएम से पूछा गया कि विपक्ष सरकार पर ईडी-सीबीआई के गलत इस्तेमाल करने आरोप लगा रहा है. इस पर पीएम ने कहा- हमने ईडी की स्थापना नहीं की, न ही हमारी सरकार पीएमएलए कानून लाई है.
 
ईडी और सीबीआई को स्वतंत्र रूप से ही काम करना होगा और कोर्ट के तराजू में उसे स्वतंत्र निकलना होगा. ईडी के पास फिलहाल 7 हजार केस हैं. उसमें से नेताओं से जुड़े केस 3 प्रतिशत से भी कम हैं. इस समय नोटों के ढेर पकड़े जा रहे हैं. वॉशिंग मशीन में भी नोट मिले हैं. घरों में पानी की पाइप में नोटों की गड्डियां मिली हैं. कांग्रेस के एक एमपी के घर से और बंगाल के मंत्रियों के घर से नोटों के ढेर मिले हैं. हमने बंगाल में करीब 3 हजार करोड़ रुपए अटैच किया है. देश की जनता ये सब चीजें सहन करने के लिए तैयार नहीं है. अयोध्या के मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा कार्यक्रम के निमंत्रण ने मुझे झकझोर दिया. इसके बाद मैंने तय किया कि मैं 11 दिन का अनुष्ठान करूंगा. जब मैं अयोध्या पहुंचा. जब मैं एक-एक कदम चल रहा था.
 
तब मेरे मन में विचार आया कि क्या मैं पीएम हूं, इसलिए जा रहा हूं या भारत के नागरिक के रूप में जा रहा हूं. मैं वहां एक भक्त के रूप में गया था. जैसे ही मैं रामलला के सामने पहुंचा. मैं वहीं अटक गया. शुरुआत में मैं पंडितों की बातों पर भी ध्यान नहीं दे पाया. मेरे मन में विचार प्रकट हुए कि रामलला मुझे कह रहे हैं कि अब स्वर्णिम युग प्रारंभ हो गया है. भारत के दिन आ चुके हैं. मैं रामलला के दर्शन को शब्दों में बयां नहीं कर सकता हूं.
 
हमारा गठबंधन समाज को जोड़ता है
एनडीए एक मजबूत गठबंधन है, जो समाज के विभिन्न वर्गों को जोड़ता है. यह लोगों की आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है. भाजपा और एनडीए को मिलने वाले वोट डीएमके विरोधी नहीं हैं, बल्कि भाजपा समर्थक हैं. पिछले 10 वर्ष में हमने जो काम किया है, उसे लोगों ने देखा है. तमिलनाडु ने तय कर लिया है कि इस बार बीजेपी-एनडीए को ही वोट देना है.
 
मेरे लिए हर देश महत्वपूर्ण
मैं जो कुछ भी करता हूं वह टॉप-रेटेड होना चाहिए. मैंने जो भी काम किए हैं, उन पर बराबर ध्यान और एनर्जी लगाई है. विदेश मामलों पर बात की जाए तो मेरे लिए, एक छोटा राष्ट्र भी उतना ही महत्वपूर्ण है, जितना बड़ा देश है. आज दुनिया भारत को वेिशबंधु के रूप में देखती है. दुनिया के तमाम देश भारत से अपनापन महसूस करते हैं.