महाराष्ट्र में दूसरे चरण के चुनाव हेतु घमासान तेज

22 Apr 2024 23:39:16
 
 
 
voting
 
 
लाेकतंत्र के महापर्व लाेकसभा चुनाव के दूसरे चरण काे लेकर महाराष्ट्र सहित देशभर में सरगर्मी तेज हाे गई है. पहले चरण में कम मतदान हाेने से उम्मीदवाराें के पसीने छूटे हुए हैं और इसी के मद्देनजर दूसरे चरण के लिए सभी दलाें ने कमर कस ली है तथा चुनावी घमासान तेज हाे गया है.दूसरे चरण में 26 अप्रैल काे बुलढाणा, अकाेला, अमरावती (एससी), वर्धा, यवतमाल-वाशिम, हिंगाेली, नांदेड़ और परभणी में वाेट डाले जाएंगे. इनमें से हिंगाेली, नांदेड़ व परभणी संसदीय क्षेत्र मराठवाड़ा में आते हैं और मराठा आंदाेलन की चिंगारी यहीं से पड़कर भड़कने से सत्ताधारियाें के प्रति मराठा मतदाताओं में राेष है. इसी वजह से भाजपा किसी भी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहती. खुद प्रधानमंत्री माेदी ने नांदेड़ और परभणी में सभाएं कीं. शरद पवार व उद्धव ठाकरे ने भी मराठवाड़ा पर खास फाेकस किया है.
 
विभिन्न क्षेत्राें में पीएम माेदी, अमित शाह, राहुल गांधी,शरद पवार और उद्धव ठाकरे सहित कई दिग्गज नेताओं के तूफानी दाैरे जारी हैं. वाेटराें काे रिझाने नु्नकड़ सभाओं व घर-घर जाकर मिलने का दाैर जारी है. वाेट पाने के लिए नेताओं द्वारा आश्वासनाें की बाैछार की जा रही है.(महायुति में कुछ सीटाें पर प्रत्याशी घाेषित न हाेने से संशय का माहाैल बना हुआ है और दावेदाराें में बेचैनी बढ़ गई है. बता दें कि दूसरे चरण में महाराष्ट्र की 8 सीटाें सहित देशभर में 13 राज्याें की 89 सीटाें पर वाेट डाले जाएंगे. राज्य की 8 सीटाें पर चुनाव मैदान में उतरे 204 प्रत्याशियाें सहित देशभर में 1192 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. महाराष्ट्र के 8 निर्वाचन क्षेत्राें में 1 कराेड़ 49 लाख मतदाता हैं तथा 6 हजार 589 मतदान केंद्र बनाये गये हैं.
 
इस चरण में राष्ट्रीय समाज पक्ष (पार्टी) के महादेव जानकर, भाजपा की नवनीत राणा, वंचित बहुजन आघाड़ी के प्रकाश आंबेडकर, भाजपा के अनुप धाेत्रे, कांग्रेस के डाॅ. अभय पाटिल सहित कई दिग्गजाें की प्रतिष्ठा दांव पर है. नरेंद्र माेदी काे फिर से प्रधानमंत्री बनाने के लिए भाजपा एक-एक सीट के लिए जूझ रही है और यही वजह है कि महायुति का हिस्सा बने राष्ट्रीय समाज पक्ष (पार्टी) के महादेव जानकर काे माेदी ने अपना छाेटा भाई बताकर उनके लिए वाेट मांगे. महाराष्ट्र की अमरावती लाेकसभा सीट नवनीत राणा की उम्मीदवारी के कारण खूब चर्चा में हैं. इस बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं नवनीत राणा ने इसी सीट पर पिछले चुनाव में शरद पवार की पार्टी एनसीपी के सहयाेग से स्वतंत्र उम्मीदवार के ताैर पर बड़ी जीत हासिल की थी.
 
Powered By Sangraha 9.0