वंडर सिटी से राजस सोसायटी तक फ्लाईओवर अधूरा

समय-सीमा खत्म होने पर भी काम धीमा; और एक से डेढ़ साल लगेगा

    24-Apr-2024
Total Views |
 
f
 
कात्रज, 23 अप्रैल (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
देहुरोड-कात्रज आउटर रिंग रोड पर वंडर सिटी से सातारा रोड के पार कात्रजक ोंढवा रोड पर राजस सोसाइटी चौक तक नियोजित फ्लाईओवर की समय-सीमा समाप्त होने के बाद भी, फ्लाईओवर का काम 50 प्रतिशत तक नहीं पहुंच पाया है. इससे कात्रज चौक पर जाम की समस्या कायम है. अब पहले ब्लॉकों में गर्डर रखने का काम शुरू हो गया है. बाकी काम में कम से कम एक से डेढ़ साल का समय लगने की संभावना है. चर्चा है कि अधिकारियों की लापरवाही के कारण इस फ्लाईओवर के काम की अवधि बढ़ गई है. कात्रज चौक पर इस फ्लाइओवर का शिलान्यास 24 सितंबर 2021 को केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने किया था. उस समय कहा गया था कि यह काम दो साल में पूरा हो जायेगा.
 
लेकिन, दो साल बाद भी फ्लाईओवर का काम पूरा नहीं हो सका है. गौरतलब है कि इस फ्लाईओवर का काम भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचआई) द्वारा चल रहा है. इस फ्लाईओवर का कार्यारंभ आदेश 25 फरवरी 2022 को दिया गया था. काम की डेडलाइन 24 फरवरी 2024 (24 महीने) थी. लेकिन अभी तक पुल का काम 50 फीसदी तक भी नहीं पहुंच पाया है. कुल 20 पिलर कैप में से 19 पूरे हो चुके हैं और केवल एक गर्डर पर काम चल रहा है. इस फ्लाईओवर के काम में अभी डेढ़ साल और लगने की संभावना है. बता दें कि नवले ब्रिज से कोंढवा की ओर जाने वाला ट्रैफिक कात्रज चौक पर आने के बजाय सीधे वंडर सिटी से माऊली गार्डन के पास फ्लाईओवर से होकर जाएगा. इसमें राजस चौक क्षेत्र में महानगरपालिका द्वारा जमीन का अधिग्रहण नहीं किए जाने से काम में देरी हुई है.
 
भारतीय स्टेट बैंक तक विस्तारित करने का प्रस्ताव
मनपा ने नेशनल हाईवे पर बन रहे इस फ्लाईओवर को कोंढवा रोड पर भारतीय स्टेट बैंक तक विस्तारित करने का प्रस्ताव दिया है. लेकिन, इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है. कात्रज चौक पर धीमी गति से चल रहे फ्लाईओवर से वास्तविक यातायात शुरू होने में अभी और कितना समय लगेगा, यह सवाल अनुत्तरित है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के उप अभियंता महेश पाटिल से संपर्क नहीं हो सका.