बद्रीनाथ धाम में शंख-ध्वनि के साथ गूंजा हर-हर महादेव

    13-May-2024
Total Views |
 
 
 
Badrinath
 
कपाट खुलने के पहले ही दिन 25 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शनबद्रीनाथ धाम में गूंजा हर-हर महादेव. कपाट खुलने के पहले ही दिन 25 हजार से ज्यादा श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. 6 महीने से जल रही अखंड ज्याेति बनी आकर्षण का केंद्र. लाेगाें ने दर्शन कर पुण्य के भागी बने.वैदिक मंत्राेच्चार और श्री बद्री विशाल लाल की जय के नाराें के साथ रविवार काे बद्रीनाथ धाम के कपाट खाेले गए. इस दाैरान 20 हजार से ज्यादा श्रद्धालु माैजूद थे.इससे पहले ब्रह्ममुहूर्त में मंदिर के बाहर गणेश पूजन हुआ. इसके बाद पुजारियाें ने द्वार पूजा की. मंदिर का कपाट तीन चाबियाें से खाेला गया. कपाट खुलते ही पहले दर्शन अखंड ज्याेति के हुए. यह 6 महीने से जल रही है. इसके बाद बद्रीनाथ पर चढ़ा हुआ घी से बना कंबल हटाया गया.
 
जाे 6 महीने पहले कपाट बंद हाेने के समय भगवान काे ओढ़ाया जाता है. इस कंबल काे प्रसाद रूप में बांटा जाएगा. मंदिर के कपाट पिछले साल 14 नवंबर काे बंद हुए थे. यानी 179 दिन बाद बद्रीनाथ के कपाट खाेले गए. चारधाम तीर्थ पुराेहित पंचायत के महासचिव डाॅ. ब्रजेश सती ने बताया कि सुबह 6 से 8 बजे तक भगवान के बिना श्रंगार के दर्शन किए गए.जिसे निर्वाण दर्शन कहते हैं. इसके बाद तकरीबन 8 बजे पहला जलाभिषेक हुआ और पहली पूजा प्रधानमंत्री के नाम से की गई. 9 बजे बालभाेग लगाया गया.
दाेपहर 12 बजे पूर्ण भाेजन का भाेग लगेगा. ये ही भाेग ब्रह्मकपाल भेजा जाएगा. भाेग पहुंचने के बाद ही वहां पहला पिंडदान हाेगा. मंदिर काे करीब 20 क्विंटल फूलाें से सजाया गया है. पहले दिन दर्शन के लिए लगभग 20 हजार से ज्यादा लाेग दर्शन के लिए पहुंचे.