ईवीएम में बंद हुई मावल और शिरूर लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों की किस्मत

छिटपुट मामलों के अलावा मतदान शांतिपूर्ण; 50 प्रतिशत के आसपास सिमटा मतदान ; कुछ इलाकों में बारिश से मतदान प्रभावित

    14-May-2024
Total Views |

vote1 
 
पिंपरी, 13 मई (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क):
 
मावल और शिरूर लोकसभा सीटों के लिए सोमवार को मतदान संपन्न हुआ. इसके साथ ही इन सीटों के उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम की मतपेटियों में बंद हो गई, जिसका फैसला अगले महीने की 4 तारीख को होगा. छिटफुट घटनाओं के अलावा मतदान शांतिपूर्ण रहा. इन दोनों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान का प्रतिशत इस बार मात्र 50 के आसपास ही सिमटा रहा. मावल में जहां 53 प्रतिशत मतदान हुआ वहीं, शिरूर क्षेत्र में शाम 5 बजे तक मात्र 51 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. मावल लोकसभा क्षेत्र में नये मतदाताओं के साथ ही बुजुर्गों, महिलाओं, दिव्यांगों सहित अन्य मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र के महापर्व में भाग लिया. मावल लोकसभा क्षेत्र के चुनाव रिटर्निंग अधिकारी दीपक सिंगला ने बताया कि इस क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया सुचारु एवं शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई और औसतन 53 प्रतिशत मतदान हुआ.
 
पुणे और रायगढ़ जिलों में बंटे मावल लोकसभा क्षेत्र में कुल 25 लाख 85 हजार मतदाता हैं, वहीं शिरूर में मतदाताओं की संख्या 25 लाख 39 हजार 702 है, जिन्हें 13 मई को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने का मौका मिला. इस दौरान ईवीएम मशीनें बंद होने, मतदाता सूची में नाम नहीं आने, मशीन को उलटी लगाने के आरोप जैसी छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़कर दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ. मावल के कुछ इलाकों में दोपहर में हुई बारिश के कारण मतदान प्रक्रिया प्रभावित हुई. इस साल चुनाव आयोग की ओर से पिंक पोलिंग बूथ, ग्रीन पोलिंग सेंटर जैसे अलग-अलग कॉन्सेप्ट लागू किये गए थे. इसके अलावा इस बार दिव्यांगों के लिए रिक्शा और बुजुर्गों के लिए होम वोटिंग को भी खास तवज्जो दी गई थी. सोमवार को संपन्न हुए मतदान के साथ ही दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की किस्मत मतपेटियों में बंद हो गई है, जिसका नतीजा 4 जून को सामने आएगा.
 
vote2
 
मतदान को पारदर्शी एवं सटीक तरीके से संपन्न कराने के लिए कड़ी पुलिस व्यवस्था की गई थी. शहरी क्षेत्र में 6 हजार से अधिक पुलिस बल तैनात किये गये थे. पिंपरीचिंचवड़ पुलिस आयुक्तालय की सीमा में 1 हजार 787 बूथ उपलब्ध कराए गए थे. इन सभी बूथों पर पुलिस और चुनाव आयोग द्वारा संयुक्त रूप से निगरानी रखी गई. सोमवार सुबह के सत्र में चुनाव प्रक्रिया धीमी गति से चल रही थी. 9 बजे के बाद मतदान प्रक्रिया में तेजी देखी गयी. दोपहर के सत्र में चुनाव प्रक्रिया पुनः धीमी गति से शुरू हुई. इस दौरान मावल निर्वाचन क्षेत्र के पनवेल, कर्जत, उरण के इलाकों में बारिश के कारण कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान बाधित हुआ. कुछ ऐसा ही शिरूर के जुन्नर आंबेगांव इलाके में भी देखा गया, जहां बारिश के कारण मतदाता करीब एक घंटे तक मतदान केंद्रों पर पहुंच ही नहीं पाये.
 
हर 2 घंटे पर मतदान का हिसाब
मावल लोकसभा क्षेत्र में मावल, पिंपरी, चिंचवड़, पनवेल, कर्जत और उरण सहित कुल 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. सबसे ज्यादा वोटिंग उरण विधानसभा क्षेत्र में देखने को मिली. मावल लोकसभा क्षेत्र में सुबह 9 बजे तक 5.38 फीसदी मतदान हुआ. सुबह 11 बजे मतदान का प्रतिशत लगभग तीन गुना बढ़कर 14.87 हो गया. दोपहर 1 बजे तक 27.14 फीसदी मतदान और दोपहर 3 बजे तक औसतन 36.54 फीसदी मतदान दर्ज किया गया जो शाम 5 बजे बढ़कर 46.03 फीसदी पर पहुंच गया.
 
संवेदनशील केंद्रों पर भी मतदान शांतिपूर्ण
शिरूर और मावल लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के तहत 2 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर भी शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ. मावल स्थित वाडीवले के संवेदनशील मतदान केंद्र पर कर्नाटक रिजर्व पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया था. शिरूर लोकसभा क्षेत्र के आंबेगांव तहसील के वरुडे गांव में एक संवेदनशील मतदान केंद्र है जहां राज्य रिजर्व पुलिस बल और ग्रामीण पुलिस द्वारा अच्छी व्यवस्था के कारण मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ.
 
कई केंद्रों पर बदली गईं मशीनें
मतदान से पहले सुबह हुए मॉकपोल के दौरान 25 बैलेट यूनिट, 6 कंट्रोल यूनिट और 14 वीवीपैट मशीनें बदली गईं, जबकि मतदान प्रक्रिया शुरू होने के बाद भी कई केंद्रों पर मशीनों की बदली की गई. इनमें पनवेल (1 बीयू, 3 वीवीपैट), कर्जत (3 बीयू, 2 वीवीपैट), उरण (6 बीयू, 2 वीवीपैट), मावल (3 बीयू, 1 सीयू, 4 वीवीपैट), चिंचवड़ (9 बीयू, 3 सीयू, 2 वीवीपैट) और पिंपरी (3 बीयू, 2 सीयू, 1 वीवीपैट) शामिल हैं. वहीं, मतदान प्रक्रिया के दौरान चिंचवड़ विधानसभा क्षेत्र में 12 बीयू, 4 सीयू और 7 वीवीपैट बदले गए. इसके अलावा पनवेल में 4 वीवीपैट, कर्जत में 6 वीवीपैट, उरण में 2 वीवीपैट, मावल में 6 वीवीपैट और पिंपरी में 2 वीवीपैट बदले गए.