पुणे, मावल व शिरूर सहित राज्य की 11 सीटों पर 54% मतदान

    14-May-2024
Total Views |
 
1
 
पुणे/नई दिल्ली, 13 मई (आ.प्र./वि.प्र.)
 
सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के रण में पुणे जिले की बहुप्रतिष्ठित सीटों पुणे, मावल व शिरूर में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हुआ. इन तीनों सीटों सहित राज्य की 11 सीटों पर 54% मतदान दर्ज किया गया. पुणे में 50%, मावल में 53% और समाचार लिके जाने तक शिरुर में 51 प्रतिशत मतदान हुआ. तीनों सीटों पर हाईवोल्टेज महासमर देखने को मिला. इस चुनावी महासंग्राम में पुणे से भाजपा महायुति के मुरलीधर मोहोल व कांग्रेस महाविकास आघाड़ी के रवींद्र धंगेकर, मावल से शिंदे की शिवसेना के श्रीरंग बारणे और उद्धव ठाकरे की शिवसेना के संजोग वाघेरे तथा शिरूर संसदीय क्षेत्र से एनसीपी-शरदचंद्र पवार के डॉ. अमोल कोल्हे व शिवाजीराव आढ़लराव पाटिल की साख दांव पर लगी है.
 
3 
 
भले ही ये मुकाबले प्रत्याशियों के बीच हो रहे हों, लेकिन मुख्य संग्राम शरद पवार व उद्धव ठाकरे बनाम सीएम एकनाथ शिंदे व अजीत पवार के बीच माना जा रहा है. कुल मिलाकर ये तीनों सीटों की चुनावी जंग आगामी विधानसभा के सेमीफाइनल के मुकाबले के रूप में देखी जा रही हैं और इन क्षेत्रों में प्रत्याशियों की हार-जीत दिग्गज नेताओं का भविष्य तय करेगी. हर प्रत्याशी व राजनीतिक दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. फिलहाल उनका भाग्य ईवीएम में बंद हो गया है और चुनावी नतीजे के दिन ही पता चलेगा कि ऊंट किस करवट बैठेगा. देशभर के मतदान की बात करें तो महाराष्ट्र सहित 10 राज्यों की 96 सीटों पर 63% मतदान दर्ज किया गया. पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 76% वोटिंग हुई, जबकि कश्मीर में सबसे कम 37% मतदान होने की खबर है. छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ. छत्रपति संभाजीनगर में 25 स्थानों पर ईवीएम बंद पड़ने से मतदान रुक गया. अहमदनगर, शिरूर व पुणे में पैसे बांटने के आरोप लगे.
 
2 
 
महाराष्ट्र में कई मतदान केंद्रों पर बोगस वोटिंग की शिकायतें मिली हैं. कई लोगों के नाम वोटर लिस्ट में न होने से उन्हें बैरंग लौटना पड़ा. आंध्र प्रदेश के तेनालि में वाईएसआर कांग्रेस के विधायक ने वोटर को थप्पड़ मारा, जिसके बाद वोटर ने भी कसकर तमाचा जड़ दिया. पश्चिम बंगाल में टीएमसी व भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प होने से तनाव व्याप्त हो गया. खबरों के अनुसार पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प हो गई, वहीं बीरभूम में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि सत्तारूढ़ टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने एक मतदान केंद्र के बाहर उनके स्टाल में तोड़फोड़ की. छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) में 25 जगहों पर ईवीएम मशीनें खराब होने से काफी देर तक मतदान रुक गया. परली में भी यही हाल रहा और वहां सुबह 7 बजे ईवीएम एक्टिव न होने से लोगों को लगभग 40 मिनट तक इंतजार करना पड़ा.
 
capture 
 
पुणे सीट पर भाजपा के मुरलीधर मोहोल व कांग्रेस के रवींद्र धंगेकर के बीच कांटे की टक्कर दिखाई दी, हालांकि असली सिकंदर का नाम 4 जून को मतगणना के दिन सामने आयेगा. आंध्र प्रदेश के गुंटूर से सटे तेनालि से वाईएसआर कांग्रेस के विधायक अन्नाबात्तुनी शिवकुमार ने एक बूथ पर वोटर को ‌‘येव्वरु रा नुव्वू पंदी कोडका' (कौन रे तू सूअर के बच्चे) कहते हुए थप्पड़ जड़ दिया. इससे गुस्साए मतदाता ने भी जवाब में शिवकुमार के गाल पर तमाचा रसीद कर दिया. इसके बाद विधायक के समर्थकों ने शख्स की पिटाई कर दी. शख्स ने विधायक को कतार में नहीं आने पर टोका था, जिस पर विवाद हुआ. यह वीडियो वायरल होने के बाद विधायक की जमकर आलोचना हुई.
 
4 
 
राज्य में इन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में बंद
राज्य में रावसाहेब दानवे, पंकजा मुंडे, चंद्रकांत खैरे, अमोल कोल्हे, हिना गावित, रक्षा खड़से और रवींद्र धंगेकर की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई. राज्य के 11 लोकसभा क्षेत्रों (पुणे, शिरूर, मावल, नंदुरबार, जलगांव, रावेर, जालना, अहमदनगर, शिर्डी, बीड़ और छत्रपति संभाजीनगर) में वोट डाले गये.
 
1717 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी
देशभर की बात की जाए तो इस चरण में आंध्र प्रदेश की 25, उत्तर प्रदेश की 13, तेलंगाना की 17, महाराष्ट्र की 11, मध्य प्रदेश की 8, पश्चिम बंगाल की 8, बिहार की 5, झारखंड की 4, ओडिशा की 4 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान हुआ. इस चरण में 5 केंद्रीय मंत्रियों, एक पूर्व सीएम, 2 क्रिकेटर व एक अभिनेता सहित 1717 प्रत्याशियों का भाग्य मतदाताओं ने ईवीएम में बंद कर दिया.
 
40 मिनट तक करना पड़ा इंतजार
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के मतदान के दौरान हाईवोल्टेज सीट छत्रपति संभाजीनगर में एक दो नहीं बल्कि 25 जगहों पर ईवीएम खराब होने से वोटिंग प्रक्रिया प्रभावित हो गई. सोमवार की सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होने के बाद छत्रपति संभाजीनगर में ईवीएम खराब होने से वोटिंग करने में बाधा हो गई. ईवीएम बंद होने के कारण सुबह मतदान करने आए मतदाताओं की भारी भीड़ जमा हो गई. आखिरकार इन 25 जगहों पर नई ईवीएम लगाकर वोटिंग शुरू की गई. इतना ही नहीं बीड़ के परली के मतदान केंद्र में भी ईवीएम मशीन खराब हो गई.