ट्रेनों में बिक रहा था अशुद्ध पानी और खाद्य पदार्थ, एक्शन में आया रेलवे

    15-May-2024
Total Views |

rai 
 
पुणे, 14 मई (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
सेंट्रल रेलवे के पुणे मंडल ने स्टेशनों और गाड़ियों में अनाधिकृत वेंडरों द्वारा अशुद्ध पानी और खाद्य पदार्थ बेचे जाने की शिकायत के बाद पुणे रेल मंडल के अधिकारियों ने अचानक निरीक्षण कर इन पर कार्रवाई कर जुर्माना भी लगाया. यह कार्रवाई डीआरएम इंदु दुबे, एडीआरएम बृजेश कुमार सिंह के मार्गदर्शन में तथा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक एवं वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त के नेतृत्व में सहायक वाणिज्य प्रबंधक, सहायक सुरक्षा आयुक्त, वाणिज्य निरीक्षक, खानपान निरीक्षक, टिकट जांच कर्मचारी और आरपीएफ कर्मियों की टीम द्वारा की गई. 27 अप्रैल से शुरु किए गए. इस अभियान में पुणे, दौंड, मिरज, सतारा, अहमदनगर, कोपरगांव, बेलापुर आदि प्रमुख स्टेशनों तथा यात्री गाड़ियों में अनाधिकृत वेंडरों पर कार्रवाई की गई.
 
क्या मिला जांच टीम को कार्रवाई के दौरान अनाधिकृत विक्रेता पका हुआ भोजन, पैकेज्ड पेयजल के अनाधिकृत ब्रांड, अस्वच्छ परिस्थितियों में पैक किए गए स्नैक्स, साथ ही गाड़ियों और प्लेटफॉर्म एवं परिसर में चाय और कॉफी बेचते पाए गए. इसके साथ ही खानपान स्टॉल्स का भी निरीक्षण्ा किया गया वहां भी अनेक कमियां पाई गईं तथा सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त विभिन्न ऑनलाइन शिकायतों का त्वरित निकारण किया गया तथा लाइसेंसधारकों के विरूद्ध मुकदमा चलाकर उन्हें न्यायालय में पेश किया गया. इन विक्रेताओं से 3,17,425/ रूपए सामूहिक जुर्माने के रूप में वसूले गए. 12 मई तक 1945 अस्वीकृत पैकेज्ड पेयजल की बोतलें भी जब्त की गईं. इसके अलावा, इन अभियानों के दौरान, प्लेटफॉर्म पर विभिन्न अधिकृत स्टॉलों से 9 खाद्य नमूने गुणवत्ता जांच के लिए एकत्र किए गए.
 
शिकायत करने की अपील
पुणे रेल मंडल प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि अधिकृत स्टॉल या विक्रेताओं से खाद्य पदार्थ खरीदें और यदि ट्रेनों या प्लेटफॉर्मों पर कोई अनाधिकृत विक्रेता को नियमों का उल्लंघन करते हुए देखा जाता है तो तुरंत संचार के किसी भी माध्यम जैसे सोशल मीडिया, रेल मदद शिकायत पुस्तिका आदि के माध्यम से रिपोर्ट करें.