हरियाणा के पहलवानाें ने चार स्वर्ण पदक जीते

    01-Jun-2024
Total Views |
 
 

sports 
 
अखिल भारतीय विद्युत क्रीडा नियामक मंडल की 45वीं राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप में हरियाणा के पहलवानाें ने चार स्वर्ण और एक-एक रजत और कांस्य सहित कुल छह पदक जीते. जबकि पंजाब काे दाे स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य मिला. इसके अलावा, हिमाचल प्रदेश ने एक स्वर्ण पदक जीता, जबकि महावितरण के पहलवानाें ने एक रजत और तीन कांस्य पदक जीते. बालेवाड़ी के श्री शिव छत्रपति स्पाेर्ट्स काॅम्प्लेक्स में आयाेजित कुश्ती प्रतियाेगिता में दर्शकाें ने रंगारंग मुकाबले के राेमांच का अनुभव किया. 57 किलाेग्राम भार वर्ग में हरियाणा के प्रवीण कुमार ने स्वर्ण, महानिर्मिती के सुनील बंडगर ने रजत और महावितरण के माेमिन माेहम्मद हारून ने रजत पदक जीता.
 
वजन समूह के अनुसार क्रमशः स्वर्ण, रजत और कांस्य पदक विजेता पहलवान इस प्रकार हैं: 61 किलाे- सुरेशकुमार (हरियाणा), विनाेद गायकवाड़ (महापारेषण), किसन विरनाक (महापारेषण), 70 किलाे- रणबीर सिंह (पंजाब), सुखवीर (हिमाचल प्रदेश), अनंत नागरगाेजे (महापारेषण), 74 किलाेनरेंदर (पंजाब), बिजेंदर (हरियाणा), जाेतिबा औलकर (महावितरण), 79 किलाे-अजय कुमार (हिमाचल प्रदेश), शेर सिंह (पंजाब), सज्जन कुमार (हरियाणा), 97 किलाे-अनिल कुमार हरियाणा), ललित (पंजाब), दिगंबर (महापारेषण) और राजकुमार (हरियाणा), अरमिंदर सिंह (पंजाब), भानुदास विसवे (महावितरण) ने 125 किलाेग्राम भार वर्ग में पदक जीते.गुरुवार (ता.30) काे आयाेजित हुए कबड्डी टूर्नामेंट में चार ग्रुप से आठ टीमें नाॅकआउट राउंड में प्रवेश कर चुकी हैं.
 
अब शुक्रवार (ता.31 ) सुबह 9 बजे पहले ग्रुप में हिमाचल प्रदेश बनाम बीएसईएस, दूसरे ग्रुप में गुजरात जीयूयूएनएल बनाम महापारेषण, तीसरे ग्रुप में महावितरण बनाम पंजाब और चाैथे ग्रुप में भाक्रा नांगल बनाम हरियाणा में मुकाबला हाेगा. कबड्डी टूर्नामेंट में महावितरण टीम ने गुजरात जीयूएनएल टीम काे 64 के मुकाबले 17 से हरा दिया. महावितरण के किरण देवडिगा, अमित हुमाने, प्रमाेद ढेरे ने बेहतरीन टैकल और डिफेंस कर टीम काे एकतरफा जीत दिलाई. महापारेषण ने भी उत्तराखंड की टीम काे 53 के मुकाबले 14 से हराया. महापारेषण की ओर से विनायक पाटिल, पाेपट वेताल, प्रसाद ने पंजाब काे हराने के लिए बेहतरीन मूव बनाए. हिमाचल प्रदेश की ओर से सतनाम सिंह, गुरुप्रीत सिंह, मनीष कुमार नेगी की रणनीति के कारण महानिर्मिती टीम काे 20 के मुकाबले 48 से हार का सामना करना पड़ा. जबकि टाटा पावर ने तेलंगाना जनक काे 43 के मुकाबले 30 से हराया. टाटा पावर एस. टीम काे जीत दिलाने में नरसिम्हा, अनिकेत नाइक ने अहम याेगदान दिया.