भोसरी में पीएमपी बस शेडों का हाल खस्ताहाल, नागरिकों को भारी परेशानी

भोसरी डिपो को हर दिन होती है लाखों की आय, प्रशासन की बेरुखी से बस स्टॉप्स की हो रही दुर्दशा

    10-Jun-2024
Total Views |

bus 
 
भोसरी, 9 जून (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
भोसरी इलाके में पीएमपी बस यात्रियों के लिए निर्मित कई बस स्टॉप सिर्फ नामभर के हैं. इन बस स्टॉप्स पर न तो यात्रियों को धूप व बारिश से बचाने के लिए कोई शेड बनाया गया है और न ही बोर्ड लगाया है. यात्रियों को लंबे समय तक धूप और बारिश में ही खड़े होकर बसों का इंतजार करना पड़ता है. भोसरी डिपो को हर दिन लाखों रुपए की आय होती है, इसके बावजूद यहां के बस स्टॉप की दुर्दशा में कोई सुधार नहीं किये जाने से नागरिकों में गहरी नाराजगी है. वहीं, शहर के बस स्टॉप्स की भयानक दुर्दशा के बावजूद पीएमपी प्रशासन की गहरी नींद टूटने का नाम ही नहीं ले रही है.
 
भोसरी डिपो से होकर पुणे, हिंजवड़ी, पिंपरी, चिंचवड़, निगड़ी, राजगुरुनगर के लिए बसें चलती हैं. प्रतिदिन सभी रूटों के लिए कुल 1,225 बसों का संचालन यहां से किया जाता है. विभिन्न रूटों पर प्रतिदिन 70 से 75 हजार यात्री सफर करते हैं. इनसे भोसरी डिपो को प्रतिदिन 12 लाख रुपए की आय होती है. इसके बावजूद यात्रियों की सुविधाओं का कोई ध्यान नही रखा जा रहा. यात्रियों के ठहरने के लिए एक साफ-सुथरा बस स्टॉप तक नहीं है. यात्रियों को गर्मी और बरसात के मौसम में भी खुले में खड़े होकर बसों का इंतजार करना पड़ता है. पिछले कई वर्षों से इन समस्याओं से जूझ रहे यात्रियों को इससे बेहद असुविधा हाती है, जिससे उनमें भारी नाराजगी देखी जा रही है.
 
सौंदर्यीकरण पर भारी खर्च, पर बस शेड पर नहीं
पिंपरी, निगड़ी, चिंचवड़ में स्कूल, कॉलेज और नौकरी के लिए लोगों की भारी आवाजाही होती है. इन मार्गों के लिए भोसरी में पीसीएमटी चौक पर मात्र एक बस स्टॉप है. इस चौक के सौंदरीकरण पर पिछले दो-ढाई साल से खूब पैसा बहाया जा हरा है, लेकिन यात्रियों की सुविधा के लिए एक ढंग का बस स्टॉप तक नहीं है और न ही बसों के ठहरने की उचित व्यवस्था की गई है. धूप और बारिश से बचने के लिए यहां लोगों के लिए एकमात्र छोटे से शेड का आसरा है. हालात ये हैं कि पीएमटी चौक पर एक तरफ तो सर्वसुविधायुक्त बीआरटी टर्मिनस है, वहीं दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्रों में जाने वाली बसों के लिए एक ही छोटा सा शेड है. वह भी फुटपाथ पर बनाया गया है, जिससे नागरिकों को कभी धूप तो कभी बारिश में खड़े होना पड़ता है.
 
capture1 
 
पिंपरी-चिंचवड़ मनपा सहित ग्रामीण क्षेत्रों की भी हालत खराब !
भोसरी लांडेवाडी का बस स्टॉप जर्जर हालत में है. भोसरी से पिंपरी तक एमआईडीसी क्षेत्र में कोई बस स्टॉप नहीं है. भोसरी से ग्रामीण क्षेत्रों की ओर जाने वाले रूट में सदगुरुनगर, मोशी मार्केट, कांबले अस्पताल के सामने, मोशी गांवठाण, तुपे बस्ती जैसी जगहों पर सड़क के दोनों तरफ कोई यात्री बस शेड नहीं हैं. यह रूट पिंपरीचिंचवड़ मनपा की सीमा में है. मोशी बस स्टॉप के बाद ग्रामीण सीमा शुरू हो जाती है और यहां तो स्थिति और भी खराब है.
 
किसी भी बस स्टॉप पर कोई शेड या पीला बोर्ड दिखाई नहीं देता है. बस स्टैंड पर शेड नहीं होने से यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है. बस के इंतजार में बारिश में खड़े रहने के बजाय, कुछ यात्री रिक्शा से जाने को मजबूर होते हैं. सदगुरुनगर का बस स्टैंड तो बेहद जर्जर हालत में है. स्पाइन रोड के पास तो बस स्टॉप ही गायब है. यहां यात्रियों को पेड़ की आड़ में इंतजार करना पड़ता है, जिससे बेमौसम बारिश या तूफानी हवाओं के दौरान दुर्घटना की आशंका बढ़ जाती है.