समय का पालन नहीं करने वाले कर्मियों पर कड़ी कार्रवाई होगी

मनपा आयुक्त डॉ. राजेंद्र भोसले ने टाइमपास करने वालों को दी चेतावनी

    11-Jun-2024
Total Views |

pmc 
 
शिवाजीनगर, 10 जून (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
राज्य सरकार के कर्मचारियों की तर्ज पर मनपा कर्मचारियों के लिए भी पांच दिवसीय सप्ताह लागू किया गया है. इसके लिए मनपा ने दैनिक कामकाज के घंटे बढ़ा दिए हैं और शनिवार को कर्मचारियों को छुट्टी दे दी है, लेकिन उसके बाद भी विभाग प्रमुखों द्वारा समय का पालन नहीं करने से देखा गया है, कि कर्मचारी भी समय का पालन नहीं कर रहे हैं. इस पर संज्ञान लेते हुए आयुक्त डॉ. राजेंद्र भोसले ने समय का पालन करने का आदेश जारी किया है, अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जायेगी. मनपा कर्मचारियों के लिए सप्ताह अब पांच दिन का हो गया है. कई अधिकारी व कर्मचारी शुक्रवार से ही गायब होते हैं. इसलिए, नागरिकों के काम नहीं होते. काम नहीं होने से नागरिकों को मनपा में संघर्ष करना पड़ रहा है.
 
काम का समय सुबह 9.45 बजे से शाम 6.15 बजे तक है, लेकिन इससे साफ है कि कर्मचारी और अधिकारी समय का पालन नहीं कर रहे हैं. शाम साढ़े पांच बजे वे कार्यालय से निकल जाते हैं और दूसरे विभागों में गपशप करते हैं. इसके अलावा, लंच का समय 2 से 2:30 बजे के बीच होता है, लेकिन कई लोग 1:30 बजे लंच के लिए होटल पहुंचते हैं. इसलिए कर्मचारी 2 बजे से पहले ही दरवाजे बंद कर देते हैं. उसके बाद असल में काम 3 बजे शुरू होता है. कुछ अधिकारी 3:30 बजे के बाद कार्यालय आते हैं और 5:30 बजे फिर चले जाते हैं. इसलिए नागरिक अपनी शिकायतें सीधे मनपा आयुक्त डॉ. राजेंद्र भोसले के पास लेकर जाते हैं. इसके बाद मनपा आयुक्त ने कार्रवाई की चेतावनी दी है.
 
मिलने का समय निर्धारित करें
मनपा आयुक्त ने सोमवार और गुरुवार को नागरिकों से मिलने का समय दिया है. इस दिन नागरिक शिकायतें लेकर आते हैं, लेकिन विभाग प्रमुख के नहीं रहने से काम नहीं हो पाता है. इसलिए नागरिक मनपा आयुक्त से गुहार लगा रहे हैं. मनपा आयुक्त ने इसे गंभीरता से लेते हुए नागरिकों से मिलने का समय तय करने और बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिये हैं.
 
अटेंडेंस मशीन बंद
कर्मचारियों की उपस्थिति दर्ज करने के लिए मुख्य भवन में अटेंडेंस मशीन लगाई गई है. इस पर कर्मचारी अपना वर्कर नंबर और अंगूठा लगाकर उपस्थित हो सकते हैं. हालांकि, यह सिस्टम बंद पड़े हैं, और इनमें से अधिकांश मशीनों की बिजली काट दी गई है. इसलिए, देर से पहुंचने वाले अधिकारियों को अच्छा वेतन मिलता है. आपके सुविधाजनक समय पर रजिस्टर में पंजीकरण करते समय गलत जानकारी भर दी जाती है. कई बार बाहर विजिट पर हैं, बताकर अधिकारी कई घंटों तक कार्यालय से बाहर रहते हैं. इन सभी बातों पर कंट्रोल लाने की मांग नागरिकों द्वारा की जा रही है.