एयरपोर्ट के नए टर्मिनल में महाराष्ट्र की संस्कृति की झलक

475 करोड़ खर्च कर बनाया नया टर्मिनल ः 14 जुलाई को एयर इंडिया की फ्लाइट दिल्ली के लिए उड़ान भरेगी

    10-Jul-2024
Total Views |
 
 
t1
 
 
 
लोहगांव, 9 जुलाई (आज का आनंद न्यूज नेटवर्क)
 
 
पुणे एयरपोर्ट के नए टर्मिनल में प्रवेश करते ही आपको आधुनिक सुविधाओं से युक्त इस नए टर्मिनल में महाराष्ट्र की संस्कृति, पंढरपुर के पांडुरंग, वारकरी संप्रदाय, पैठण की पैठणी, देवी-देवताओं सहित छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक समारोह के बेहद खूबसूरत म्युरल्स देखने को मिलेंगे. साथ ही प्रवेश द्वार को ऐतिहासिक गढ़कोट किलों का लुक दिया गया है. एयर इंडिया की पुणे से दिल्ली फ्लाइट रविवार को (14 जुलाई) शाम 4 बजे नए टर्मिनल से उड़ान भरेगी. इस नए टर्मिनल के लिए कुल खर्च 475 करोड़ रुपये आया है. यह जानकारी पुणे एयरपोर्ट के निदेशक संतोष ढोके ने दी. मंगलवार (9 जुलाई) को पुणे एयरपोर्ट प्रशासन ने पत्रकारों को नए टर्मिनल के बारे में जानकारी दी.
 
t1
    
नए टर्मिनल के डिजाइन के बारे में भी जानकारी दी गई. अपडेट सुविधाओं के साथ-साथ महाराष्ट्र की संस्कृति को भी यहां प्रदर्शित किए हुए दिखाई दे रहा है. पुणे हवाईअड्डे पर नए टर्मिनल का उद्घाटन 11 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऑनलाइन किया गया था. हालाँकि, नए टर्मिनस शुरू होने का इंतजार था. इस बीच सीआरपीएफ जवानों की नियुक्ति कर दी गई है, तो अब नया टर्मिनल शुरु होने जा रहा है. केंद्रीय नागरी उड्डयन राज्यमंत्री मुरलीधर मोहोल रविवार (14 जुलाई) को पहले यात्री को बोर्डिंग पास देंगे. नए टर्मिनल का कुल क्षेत्रफल 52 हजार स्केयर मीटर में बना हुआ है. जबकि पुराना टर्मिनल 23 हजार वर्ग मीटर में है. नया टर्मिनल शुरू होते ही ही यात्रियों की संख्या भी बढ़ेगी.
 
 
t1
 
 
 
साथ ही यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होंगी. पुणे एयरपोर्ट के निदेशक संतोष ढोके ने कहा कि नए टर्मिनल में महाराष्ट्र की संस्कृति देखने को मिलेगी. साथ ही प्रवेश द्वार पर छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित किया है. नए टर्मिनल में 34 चेकिंग काउंटर हैं. सभी एयरलाइंस के नए टर्मिनल पर शिफ्ट होने के बाद अगस्त के अंत तक नियमित उड़ानें पूरी क्षमता के साथ नए टर्मिनल से उड़ान भरेंगी और उतरेंगी. पहले चरण में एयर इंडिया और एयर इंडिया एक्सप्रेस की 16-16 उड़ानें उड़ान भरेंगी और उतरेंगी. यहां से दुबई और सिंगापुर के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हैं. यहां से दूसरे देशों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं शुरू करने का भी प्रस्ताव है. अब कुल मिलाकर सीआरपीएफ के 715 जवान नियुक्त है.
 
 
 नए टर्मिनल में चार अलग-अलग गेट हैं
 
एक्जीक्यूटिव लाउंज की अलग व्यवस्था है. साथ ही यात्रियों के लिए डिजी यात्रा सेवा भी हैं. डिजी यात्रा सेवा से यात्रियों का चेकिंग का समय बचेगा. अंदर सुरक्षा जांच क्षेत्र में 12 मशीनें लगाई गई ह्‌ैं‍. एक्सरे मशीनें भी बढ़ाई गई हैं. मनी एक्सचेंज काउंटर, शिशु देखभाल कक्ष, बच्चों के लिए प्ले जोन की भी व्यवस्था है. यहां रिटेल दुकानें भी हैं. दस एयरोब्रिज हैं. नए टर्मिनल में यात्रियों के लिए दो ई-बसें भी उपलब्ध हैं. यह जानकारी पुणे एयरपोर्ट के निदेशक संतोष ढोके ने दी.